October 23, 2017

अब क़तर पर अरब देशो ने रुख नर्म किया,दोहा की उड़ान सेवा रोक हटाई

सऊदी अरब/मिल्लत टाइम्स  बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात की सरकारों ने मंगलवार को स्पष्टीकरण जारी किया है कि उन्होंने अपने विमान क्षेत्र को केवल कतरी एयरलाइंस के लिए बंद किया है, इसलिए दूसरे देशों के विमानों को दोहा की उड़ान सेवा देने पर कोई रोक नहीं है और वे कतर के लिए विमान सेवा दे सकती हैं।समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, अन्य देशों और निजी विमानों को उनके हवाई क्षेत्र को पार करने की अनुमति तभी दी जाएगी, जब वे 24 घंटे पहले चालक दल और सवारियों के नाम और राष्ट्रीयता की सूची के साथ उड़ान के लिए आवेदन करेंगे।

हालांकि इस बयान में तीनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का हवाला देते हुए जरूरत पड़ने पर राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए एहतियाती उपायों का सार्वभौम अधिकार सुरक्षित रखा है और चेतावनी दी है कि नागरिक विमानन का इस्तेमाल आतंकवादियों को लाने-ले जाने में किया जा सकता है।

मिस्त्र के अलावा इन तीनों देशों ने पांच जून को कतर के साथ राजनयिक संबंधों को खत्म कर दिया था और कतर पर आतंकवादियों के समर्थन का आरोप लगाते हुए कई तरह के आर्थिक संबंध तोड़ लिए थे।इसके बाद अन्य अरब देशों और मुस्लिम बहुल अफ्रीकी देशों ने भी कतर के साथ राजनयिक संबंध तोड़ लिए। हालांकि महाशक्तियों ने इन देशों से मामले को सुलझाने की अपील की है।

Related posts