November 21, 2017

मक्का के एक होटल में आग लगने से स्थिति गंभीर 600 हज यात्रियों को सुरक्षित निकाला गया

जेद्दा। मक्का के अजीज्या क्षेत्र के एक होटल में आग से घटना घटी है। इस होटल में 600 तुर्की और येमेनी हाजी रहते थे जिन्हें सऊदी अरब की इमरजेंसी रेसपानस टीम ने सुरक्षित बाहर निकल लिया है। सिविल डिफेंस के प्रवक्ता नायेफ शरीफ़ ने बताया कि आग ज़दगी किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। प्रवक्ता ने कहा कि मक्का के अजीज्या होटल 8 वीं मंजिल पर यह घटना घटी जहां एयर कंडीशनिंग यूनिट में आग लग गई।

अरब न्यूज कॉम के अनुसार, प्रवक्ता ने कहा कि राहत टीम ने एहतियाती कदम के रूप में होटल में स्थित सभी मेहमानों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है, टीम आग बुझाने में सफल हो गयी है और स्थिति नियंत्रण में है।

गौरतलब है कि इस्लाम के पांचवें और महत्वपूर्ण सदस्य हज भुगतान के लिए इन दिनों दुनिया भर के लाखों मुसलमान मक्का में मौजूद हैं। हज के महीने में हर साल यहां अरबों मुसलमान इस महत्वपूर्ण धार्मिक कर्तव्य भुगतान के लिए आते हैं। हज इस्लाम का एक महत्वपूर्ण सदस्य है जो धर्म के मानने वाले ‘मुसलमानों’ जीवन में एक बार भुगतान करना अनिवार्य है, जो भुगतान के लिए हर साल दुनिया भर से मुसलमानों की बड़ी संख्या इस महीने में मक्का आते है।

इससे पहले पिछले महीने सऊदी अरब में एक मकान में होने वाली आग में 11 मजदूर की झुलस कर मौत हो गई थी। वहीं, 2015 में हज के दौरान मक्का में जारी विकास कार्य के दौरान क्रेन गिरने घटना में 717 हाजी मारे गए थे।

Related posts