January 24, 2018

ये सर्वे तो कह रहा है कि गुजरात बीजेपी के हाथ से फिसल गया

14दिसम्बर: चुनावी सर्वे के मार्केट में एक नया प्लेयर आया है. इस सर्वे में दावा किया गया है कि गुजरात बीजेपी से फिसल कर कांग्रेस के हाथ लग चुका है.

गुजरात चुनाव के नतीजों को लेकर अलग अलग तरीके से अनुमान लगाये जा रहे हैं. नतीजे वास्तव में तो 18 दिसंबर को आएंगे, लेकिन दूसरे दौर की वोटिंग खत्म होने के साथ ही एग्जिट पोल आने लगे हैं.

चुनावी सर्वे के मार्केट में उतरी एक नयी नवेली एजेंसी ने बीजेपी की हार और कांग्रेस के स्पष्ट बहुमत की भविष्यवाणी की है.

कांग्रेस को 100, बीजेपी को 80 से भी कम

सीनियर पत्रकार कुमार राजेश ने अपनी कंपनी अविरल सृष्टि एलएलपी के संक्षिप्त आंकड़े अपने फेसबुक टाइमलाइन पर शेयर किया है. कुमार राजेश ने लिखा है कि उनकी कंपनी ग्राउंड जीरो पर मई, 2017 से सर्वे में लगी थी. गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटों के लिए दो दौर में वोटिंग हुई है.

इस सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को 100 से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. सर्वे के अनुसार बीजेपी को 80 से भी कम सीटों से संतोष करना पड़ सकता है.

modi, rahul
दांव पर साख!

फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि विस्तृत रिपोर्ट में कांग्रेस की सीटें ज्यादा होने और बीजेपी की और घटने की संभावना है.

बीजेपी और कांग्रेस के दावे

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने चुनाव शुरू होने से पहले ही 150 सीटों का टारगेट तय किया था. बाद में भी शाह ने दावा किया कि बीजेपी 150 से ज्यादा ही सीटें जीतेगी. दूसरी तरफ कांग्रेस के अहमद पटेल ने पार्टी के खाते में 110 सीटें आने का दावा किया है.

2012 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 115 सीटें और कांग्रेस को 61 सीटें मिली थीं. तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे. उनके बाद अब तक दो-दो मुख्यमंत्री – पहले आनंदी बेन पटेल और बाद में विजय रुपाणी – कुर्सी संभाल चुके हैं. गुजरात चुनाव में इस बार प्रधानमंत्री मोदी और राहुल गांधी दोनों लगातार राज्य में डटे रहे – और चुनाव नतीजे दोनों की साख से जुड़े हुए हैं.

योगेंद्र यादव इससे पहले CSDS पोल के हवाले से कह रहे हैं कि गुजरात में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है :

My projections for Gujarat

Scenario1: PossibleBJP 43% votes, 86 seatsINC 43% votes, 92 seats

Scenario 2: LikelyBJP 41% votes, 65 seatsINC 45% votes, 113 seats

Scenario 3: Can’t be ruled outEven bigger defeat for the BJP pic.twitter.com/5VIvk8EiyV

— Yogendra Yadav (@_YogendraYadav) December 13, 2017
वे दो scenerio की बात कर रहे हैं, जिसमें यदि दोनों बीजेपी और कांग्रेस को 43 प्रतिशत वोट शेयर मिल रहा है तो भी कांग्रेस सरकार बना रही है और बीजेपी चुनाव हार रही है. लेकिन यदि इस सर्वे के बाद से अगर 2 प्रतिशत वोटों का रुझान कांग्रेस की तरफ हुआ है तो यह बीजेपी के लिए गंभीर होगा. कांग्रेस गुजरात की दो-तिहाई सीटें जीत सकती हैं. जबकि बीजेपी 60 सीटों के आसपास सिमट सकती है.

IChowk के शुक्रिया के साथ

Related posts