यूपी में मोदी लहर का असरः मार्च में सबसे अधिक 54,255 करोड़ का विदेशी निवेश

३०/०३/२०१७,
मिल्लत टाइम्स,
हिंदुस्तान,

देश के सबसे बडे़ राज्य उत्तर प्रदेश में ‘मोदी की लहर’ से भाजपा के सत्ता में आने से विदेशी निवेशकों का मनोबल ऊंचा हुआ है, उन्होंने मार्च में अब तक का सबसे अधिक 54,255 करोड़ का निवेश किया है। यह किसी भी महीने में हुआ सबसे बड़ा निवेश है।

एक अंग्रेजी समाचार पत्र में छपी खबर के अनुसार, विदेशी निवेशकों ने इंडियन इक्विटी और डेब्ट मार्केट्स में यह निवेश किया है।

इससे पहले जब मोदी सरकार सत्ता में आयी थी तब उसके दो महीने बाद जुलाई में 36045 करोड़ का विदेशी निवेश हुआ था। मार्च से पहले यह किसी माह में सबसे बड़ा निवेश था।

विदेशी निवेशकों ने मंगलवार तक इक्विटी मार्केट में 30203 करोड़ और डेब्ट मार्केट में 24051.9 करोड़ का निवेश किया है। इन दोनों मार्केट्स में यह अब तक का सबसे बड़ा निवेश है। इससे पहले अक्टूबर 2010 में इक्विटी मार्केट में सबसे अधिक 28563 करोड़ का निेवेश हुआ था, जबकि जुलाई 2014 में डेब्ट मार्केट में 22935 करोड़ का निवेश हुआ था।

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि मार्च में हुए राजनीतिक बदलावों खासकर यूपी के चुनावी नतीजों के कारण सियासी स्थिरिता और जारी सुधारों से संबंधित चिंताएं दूर हुई हैं। अब अधिकतर विदेशी निवेशकों का मानना है कि केंद्र में बैठी सरकार अपने सुधारों को आगे बढ़ाएगी।