देशभर में हर्षोल्लास से आज मनाई जा रही ईद, राष्ट्रपति-पीएम ने दी बधाई

नई दिल्ली/दिल्ली
मिल्लत टाइम्स/हिंदुस्तान
०७/०७/२०१६
दिल्ली समेत देशभर में आज भी ईद मनाई जा रही है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी और पीएम नरेन्द्र मोदी ने ईद-उल-फितर की पूर्व संध्या पर बुधवार को देशवासियों को बधाई दी।

इस अवसर पर दिल्ली के जामा मस्जिद में आज सुबह नमाज पढ़ी गई। उसके बाद लोगों ने एक दूसरे को गले लगाकर मुबारकबाद दी।
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के ईदगाह में भी सैकड़ों लोगों ने नमाज अदा की।
गौरतलब है कि केरल, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली समेत कई जगहों पर बुधवार को शिया समुदाय ने ईद मनाई थी।

गरीब और जरूरतमंद लोगों के साथ खुशी बांटें:राष्ट्रपति
राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, ईद-उल-फितर के शुभ अवसर पर मैं अपने सभी देशवासियों विशेष रूप से भारत और विदेशों में रह रहे सभी मुस्लिम भाइयों और बहनों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

उन्होंने कहा कि ईद-उल-फितर का त्योहार रमजान के एक महीने की इबादत के बाद आता है। हमें इस अवसर पर मानवता की सेवा के लिए खुद को पुन: समर्पित करने के साथ ही गरीब और जरूरतमंद लोगों के साथ खुशी बांटनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि ईद का त्यौहार हमें आपसी सद्भावना हेतु देश की प्रतिबद्धता को सुदृढ़ करने और हम में से हर एक को प्रेम और भाईचारे के मार्ग का अनुसरण करने को प्रेरित करता है।

परोपकार और उदारता की भावना को मजबूत करता है यह त्योहारः अंसारी
उपराष्ट्रपति एम हामिद अंसारी ने रमजान के पवित्र महीने की समाप्ति के प्रतीक ईद-उल-फितर के उल्लासपूर्ण अवसर पर देश के नागरिकों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी है।

अपने संदेश में उन्होंने कहा कि यह त्योहार लोगों में भाईचारे और आपसी समझ की परंपरागत अभिव्यक्ति का प्रतीक है। उपराष्ट्रपति ने कहा, ईद-उल-फितर के उल्लासपूर्ण अवसर पर मैं देश के सभी नागरिकों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

अंसारी ने कहा कि रमजान के पवित्र महीने का यह त्योहार लोगों में भाईचारे और आपसी समझ की परंपरागत अभिव्यक्ति का प्रतीक है और यह करूणा, परोपकार और उदारता की भावना को मजबूत करता है। उन्होंने कहा, मेरी यही शुभकामना है कि ईद-उल-फितर का त्योहार जो महान आदर्शों का प्रतीक है मानवता की समस्त भावनाओं के साथ हमारे जीवन को शांति, समृद्धि और सद्भाव से परिपूर्ण करे।

सौहार्द एवं शांति की भावना को गहरा बनायेगा ईदः पीएम
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ईद के मौके पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ समेत दुनिया के कुछ अन्य देशों के नेताओं को शुभकामनाएं दी और उम्मीद जतायी कि यह विशेष दिन सौहार्द एवं शांति की भावना को गहरा बनायेगा।

Comments: 0

Your email address will not be published. Required fields are marked with *