उर्जित पटेल होंगे भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर

नई दिल्ली
मिल्लत टाइम्स/आउटलुक
२०/०८ २०१६
“भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर उर्जित पटेल को सरकार ने इस केंद्रीय बैंक का नया गवर्नर नियुक्त किया है। रिजर्व बैंक के वर्तमान गवर्नर रघुराम राजन का कार्यकाल खत्म होने पर उर्जित पटेल उनका स्थान लेंगे।”

भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर का चयन सरकार ने कर लिया है। रिजर्व बैंक में ही इस समय डिप्टी गवर्नर के पद पर कार्यरत उर्जित पटेल को यह जिम्मेदारी दी गई है। वह रघुराम राजन का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल 4 सितंबर को खत्म हो रहा है। पटेल इस समय रिजर्व बैंक में तीन साल के कार्यकाल विस्तार पर हैं। लंदन स्कूल इकोनॉमिक्स से स्नातक पटेल ने प्रितिष्ठित येल विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधी हासिल की है। राजन के कार्यकालके दौरान पटेल उनके करीबी सहयोगी रहे हैं।

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरूवार को आरबीआई के नए गवर्नर की नियुक्ति के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विचार-विमर्श किया था, जिसके बाद आरबीआई गवर्नर के पद के लिए पटेल का नाम अंतिम रूप से तय किया गया। राजन का कार्यकाल समाप्त होने का समय करीब आने से इस पद की दौड़ में कई नाम शामिल थे। जिनमें भारतीय स्टेट बैंक की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य, आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास, विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री कौशिक बसु के साथ ही वित्त मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रह्मण्यम का नाम मुख्. रूप से शामिल था।

Comments: 1