जामिया मिलिया इस्लामिया को मिलेगा जल्द वाईस चान्सलर,देखिये किसका आ रहा है नाम

सबनवाज अहमद/मिल्लत टाइम्स:नई दिल्ली: जामिया मिल्लिया इस्लामिया में वाईस चांसलर की नियुक्ति की प्रक्रिया काफ़ी समय से चल रही है और अब अपने आखिरी पड़ाव में जा पहुंची है। दरअसल, बुधवार को इंडिया इंटरनेशनल सेंटर के एनक्सर 1 में यूजीसी ने उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया। इस दौरान कुलपति नियुक्ति के लिए बनाई गई सर्च कमेटी के सदस्यों ने सभी उम्मीदवरों का साक्षात्कार लिया। जो सुबह 10 बजे से शुरु होकर शाम को खत्म हुआ।

बनाई गयी सर्च कमिटी

ज्ञात हो कि यूनिवर्सिटी वीसी के चयन की एक कमेटी बनाई गई है। चयन कमेटी के पास वाईस चांसलर पद के लिए लगभग सौ आवेदन आए थे, जिसमें 13 नामों की संभावित अंतिम सूची के उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था। फिलहाल, साक्षात्कार होने के बाद चयन कमेटी की तरफ से चार नाम राष्ट्रपति को भेजे जाएँगे। इन चारों में से एक नाम की घोषणा राष्ट्रपति करेंगे।

जानें कौन हैं वीसी बनने की दौड़ में आगे

बहरहाल, साक्षात्कार के खत्म होने के बाद अब कुलपति के नाम को लेकर सबकी नजर राष्ट्रपति की और होगी। वहीं, सभी उम्मीदवार अपनी दावेदारी तय करने के लिए अपनी एड़ी चोटी का ज़ोर लगा देंगे। सूत्रों की माने तो जामिया कुलपति के लिए सबसे पहला नाम प्रो. अख्तरुल वासे का चल रहा है। जो जामिया के रिटायर संकाय सदस्य भी रह चुके है। लेकिन, उनकी उम्र जामिया कुलपति के दौड़ में रोड़ा बन सकता है। क्योंकि जामिया के कुलपति के लिए आए विज्ञापन में के अुनसार आवेदक की आयु 65 साल मांगी गई है। जबकि प्रो. अख्तरूल वासे की आयु अभी 67 आयु है। ऐसे अगर उनका नाम कुलपति के लिए चयनित होता है, तो यह नियम का उल्लघंन होगा।

यह हैं कार्यरत वीसी

बता दें कि जामिया वाईस चांसलर का पद अगस्त महीनें से खाली है। फिलहाल, अभी इस पद पर एक्टिंग वीसी के रूप में प्रो. शाहिद अशरफ कमान संभाल रहे है। जो जामिया के उपकुलपति भी है।

कुलपति के लिए टॉप पांच नाम

सर्च कमेटी के द्वारा साक्षात्कार के बाद करीब चार नामों का चयन करके राष्ट्रपति के पास भेजेंगे। सूत्रों के अुनसार कुलपति के लिए टॉप पांच नाम चल रहे हैं। इनमें से सबसे पहला नाम जामिया के रिटायर प्रो. अख्तरुल वासे का चल रहा है। वहीं दूसरे नंबर पर पटना के मगध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कमर अहसन का नाम है। तीसरे नंबर पर आईआईटी दिल्ली के विभाग टेक्टाइल के प्रो. सैयद मुजफ्फर इशेतयाक और चौथे नंबर पर जामिया के मैनजमेंट विभाग के प्रो. फुर्कान कमर आगे है। वहीं, एक महिला उम्मीदवार प्रो. नजमा अख्तर ने भी कुलपति पद के लिए अपनी दावेदारी तय करने के लिए जी तोड़ मेहनत की है और उनका नाम पाँचवें नंबर पर चल रहा है।

13 संभावित उम्मीदवार पहुंचे साक्षात्कार के लिए

बुधवार को यूजीसी द्वारा आयोजित जामिया कुलपति के लिए साक्षात्कार के लिए 13 अकादमिक जगत के बड़े नाम पहुंचे। प्राप्त जानकारी के अनुसार जामिया विवि. संकाय सदस्य प्रो शेर अली, जामिया सोशल साइंस विभाग के प्रो. एस एम साजिद, जामिया रिटायर प्रो. अख्तारूल वासे, जामिया सीटीपी डीन प्रो. एम शमी, वेलकम ट्रस्ट सीइओं प्रो. शाहिद जमील, जामिया मैनजमेंट विभाग के प्रो. फुरकान कमर, जम्मू कश्मीर बाबा गुलाम शाह बादशाह विवि के वीसी प्रो. जावेद मुसर्रत, एएमयू के प्रो. मो हनीफ बेग, जामिया अर्थशास्त्र विभाग की प्रो. हालिमा सादिया रिजवी, आईईपी एंड ए की प्रो. नजमा अख्तर, आईआईटी दिल्ली के प्रो. सैय्यद मुजफ्फर इश्तिक, कश्मीर विवि. के प्रो. गुलाम मोहुद्दीन डर, जामिया बॉयोसाइंस की प्रो तस्नीम फातिमा साक्षात्कार के लिए पहुंचे थे!