अमेरिका राष्ट्रपति चुनावःट्रंप के प्लान से देश पर बढ़ेगा कर्ज- हिलेरी

मिल्लत टाइम्स/हिंदुस्तान
नई दिल्ली,
२७/०९/२०१६

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहला प्रेजिडेंशियल डिबेट जारी है। यह बहस भारतीय समय के अनुसार मंगलवार सुबह 6.30 बजे शुरू हुई। यह बहस 90 मिनट तक चलेगी।

न्यूयॉर्क में हेम्पस्टीड स्थित होफस्ट्रा यूनिवर्सिटी में चल रही इस बहस पर अमेरिका ही नहीं, दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं। बहस में हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि हमें मध्यम वर्ग पर ध्यान देना है। हमारी स्थिति 2008 से बेहतर है। व्यापार केवल हमारी चुनौती नहीं है। हमें पूरे विश्व के साथ व्यापार करना है। ट्रंप के प्लान से देश पर और कर्जा बढ़ेगा।

वहीं, डोनाल्ड ट्रंप ने नौकरी में आई कमी के लिए कॉर्पोरेट टैक्स को जिम्मेदार ठहराया। ट्रंप ने कहा कि हमारे यहां नौकरियां कम हो रही हैं और हमसे नौकरी छीने जा रहे हैं। करों में कटौती जरूरी को लेकर ट्रंप ने कहा कि कर को कम करने से कई नई कंपनियां खुलेंगी और कई कंपनियां वापस लौटेंगी जिससे नौकरी के अवसर पैदा होंगे।

व्हाइट हाउस के लिए दौड़ तेज होने के साथ ही हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच राष्ट्रीय स्तर पर पहली बार प्रसारित हो रहे बहस को लेकर अमेरिका में काफी उत्साह देखा जा रहा है। फिलहाल, हिलेरी को ट्रम्प पर बढ़त बनाते देखा गया है। राष्ट्रपति चुनाव को लेकर 90 मिनट चलने वाली इस पहली बहस को 10 करोड़ अमेरिकी लोगों के देखने की उम्मीद है। इस साल होने जा रहे चुनाव से छह हफ्ते पहले ऐसा हो रहा है।

आपको बता दें कि अमेरिका के 56 फीसदी लोग हिलेरी को नापसंद करते हैं। जबकि डोनाल्ड ट्रंप को 63 फीसदी लोग नापसंद करते हैं। अमेरिकी टेलीविजन इतिहास में ऐसे बहुत ही कम मौके आएं है, जिसमें 100 मिलियन से ज्यादा दर्शकों की मौजूदगी दर्ज की गई हो। इसमें रुट सीरीज के कई एपीसोड और सुपरबाउल के फाइनल शामिल हैं।