नोटबंदी से आगे फायदा होगा, कडे़ फैसले लेने से नहीं हिचकेंगेः मोदी

नई दिल्ली,
मिल्लत टाइम्स/हिंदुस्तान,
२४/१२/२०१६,

पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को महाराष्ट्र के रायगढ़ में नेशनल इंस्टिट्यूट्स ऑफ सिक्युरिटीज मार्केट्स के नए कैंपस का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि नोटबंदी के फैसले से लोगों को कुछ समय के लिए तकलीफ है लेकिन भविष्य में इससे काफी कुछ हासिल होगा।

उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में गिरावट का समय है, विश्व में सर्वोच्च वृद्धि के अनुमान के साथ भारत को एक प्रकाशपुंज की तरह देखा जा रहा है। उनकी सरकार देश के विकास के लिए ऐसे फैसले लेने से हिचकेगी नहीं।

छत्रपति शिवाजी स्मारक की आधारशिला रखेंगे मोदी
प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी आज महाराष्ट्र के एक दिवसीय दौरे पर रहेंगे जिसके तहत वह मुंबई और पुणे जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी आज मुंबई तट पर अरब सागर में एक द्वीप पर छत्रपति शिवाजी स्मारक की आधारशिला रखेंगे। करीब 15 एकड़ के द्वीप पर प्रस्तावित स्मारक समंदर में किनारे से डेढ किलोमीटर अंदर होगा।

इस स्मारक मे शिवाजी महाराज का जो पुतला होगा जिसकी ऊंचाई घोड़े समेत 192 मीटर है। घोड़े पर बैठे हुए छत्रपती शिवाजी महाराज के पुतले की उंचाई 114.4 मीटर है। ये स्मारक करीब 13 हेक्टेयर के चट्टान पर होगा। यहां एक समय में 10 हजार लोग एक साथ विजिट कर सकते है। इस स्मारक पर एक एम्पीथिएटर, मंदिर, फुड कोर्ट, लायब्रेरी, ऑडियो गायडेड टूर, थ्री डी-फोर डी फिल्म, एक्वारियम जैसी सुविधाएं होंगी।

परियोजना की कुल लागत 3600 करोड़ रूपये है जिसमें से पहले चरण की लागत 2500 करोड़ रूपये होगी। इसके बाद वह मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक(एमटीएचएल) व दो मेट्रो परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। जिन मेट्रो परियोजनाओं की नींव मोदी रखने वाले हैं उनमें डीएन नगर-मनखुर्द मेट्रो-2बी व वडाला-घाटकोपर-मुलुंड-ठाणे-कसरवाडावली गलियारा शामिल है।

मोदी कलानगर जंक्शन व कुर्ला-वाकोला इलेवेटेड रोड पर फ्लाइओवर की नींव भी रखेंगे। एमटीएचएल बहुत समय से लंबित परियोजना है। यह 22 किलोमीटर लंबी परियोजना दक्षिण मुंबई को जोड़ेगी। परियोजना 2019 तक पूरी की जानी है।